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अहमदाबाद प्लेन कैसे बड़ा खुलासा रिपोर्ट आई सामने

 

अहमदाबाद प्लेन कैसे बड़ा खुलासा रिपोर्ट आई सामने

प्लेन क्रैश की दुनिया का सबसे बड़ा हादसा 12 जून को जो अहमदाबाद के अंदर हुआ उसने सभी लोगों की आंखें खोल कर रख दी और सभी लोगों का दिल दे गया इस घटना को देखकर के लेकिन सभी के दिमाग में यह ख्याल आ रहा है कि इस घटना के पीछे असली कारण क्या था तो आज इसके बारे में ऑफिस रिपोर्ट आ चुकी है तो चलिए जानते इस घटना के पीछे क्या कारणहै 


Air India plane case:–


आपको बता दे कि एयर इंडिया जो जो अहमदाबाद से रवाना होकर अपने गंतव्य स्थान तक जा रही थी लेकिन दुर्भाग्य बस वह प्लेन अहमदाबाद से कुछ दूरी पर जाकर क्रश हो गई लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि इस प्लेन क्रैश के पीछे कारण क्या था 

12 जून 2025 को एयर इंडिया की उड़ान AI‑171, एक Boeing 787‑8 Dreamliner, अहमदाबाद से लंदन (गैटविक) जा रही थी । यह प्लेन 1:39 PM IST पर टेक‑ऑफ किया गया और मात्र 30 सेकंड में लगभग 825 फीट ऊँचाई तक पहुंचते हुए मेघानी नगर (रिज़िडेंशियल एरिया) में गिर गया । एटीसी को पायलटों की तरफ़ से MAYDAY कॉल मिला, लेकिन तुरंत बाद विमान से और कोई जवाब नहीं आया ।


रिपोर्ट में क्या पाया गया:–


उड़ान भरने के कुछ सेकेंड बाद प्लान के दोनों ईंधन नियंत्रण स्विच कट ऑफ स्थिति में चले गए इस इंजन में इंजन की कमी आई और उनकी शक्ति कम होने लगी और इसके अलावा रिकॉर्ड में बताया गया है कि कॉकपिट की आवाज रिकॉर्डिंग में एक पायलट दूसरे पायलट से पूछते हैं सुनाई देता है उसने कट ऑफ क्यों किया दूसरे पायलट ने जवाब दिया कि ऐसा कुछ नहीं है

इसमें यह नहीं बताया गया कि यह किसने कहा ईंधन को बंद करने के लिए दो स्विचन को स्वचालित करने की आवश्यकता होती है जो उड़ान देख पर केंद्रित होते हैं इनमें से कोई भी ऐसा सरल बटन नहीं है जिसे गलती से दबे जा सके और जिस बिना बाल के हिलाया जा सके 


कॉकपिट में और अधिकारियों की रिकॉर्डिंग को देखते हुए किसी भी पायलट की जानबूझकर की गई दुर्भावना पूर्ण मनसा एक कल्पना लगती है गलती से स्विच ऑफ करना भी ए विश्वसनीय लगता है फिर भी मानवीय भूल से इनकार नहीं किया जा सकता जैसा कि कई वर्षों तक बोइंग जंबो उड़ान वाले एक फ्लाइट एक पायलट कहते हैं कि स्विच को चालू और बंद करना एक ऐसी चीज है जो कि पायलट हर उड़ान में सही समय पर कर देते हैं उसे तरह की मांसपेशियों की स्थिति के साथ जो किसी भी गतिविधि को स्वचालित बना देती है लेकिन इस बार उड़ान भरने के बाद ईंधन बंद कर दिए गए जबकि लीडिंग गैर ऊपर नहीं उठाया गया 


रिपोर्ट में बताया गया है कि टेकऑफ के समय से Co पायलट विमान उड़ा रहा था और कैप्टन निगरानी कर रहे थे रिपोर्ट के अनुसार कुछ समय बाद स्विच वापस रन पर आ जाए जिससे ईंधन को फिर से चालू करने की प्रक्रिया शुरू हो दुर्घटना के समय इंजन पुणे शक्ति प्राप्त करने की प्रक्रिया में था जबकि दूसरे इंजन में पुणे प्रज्वलन तो हुआ लेकिन तब तक शक्ति प्राप्त नहीं हुई जिससे दुर्घटना स्थल पर दोनों ईंधन नियंत्रण स्वीकारने स्थिति में आ गए 


अहमदाबाद प्लेन कैसे बड़ा खुलासा रिपोर्ट आई सामने



क्या उसे कुछ और मिला:–


रिपोर्ट में बताए गए हैं कि हवाई अड्डे से प्राप्त सीसीटीवी फुटेज से पता चलता है की उड़ान के तुरंत बाद शुरुआती चढ़ाई के दौरान एक रैंप गियर टरबाइन तैनात किया गया था यह छोटा पवन टरबाइन अपार स्थिति में बैकअप ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता है और आमतौर पर यह केवल विद्युत पूर्ण सफलता के दौरान इसका उपयोग किया जा सकता है सुबह लगभग 8:07 पर विमान को उड़ान भरने की अनुमति दी गई लगभग 8:09 पर एक पायलट ने संदेश भेजो मेड मेड हवाई यात्रा यातायात नियंत्रण अधिकारी को कोई जवाब नहीं मिला रिपोर्ट में यह भी पाए गए हैं कि दोनों थ्रस्ट लीवर पिछली स्थिति के पास गए थे 


आखिर उड़ान से पहले क्या घटनाघटित हुई:–


रिपोर्ट में बताया गया कि दोनों पायलट को उड़ान के संचालन से पहले आराम मिला था इसमें आगे कहा गया है कि चालक दल का उड़ान पूरे श्वास विशेष के परीक्षण किया गया और उड़ान संचालन के लिए स्वस्थ पाए गए और तभी उनको प्लेन को उड़ान भरने के लिए मान्यता दी गई रिपोर्ट में बताए गए हैं कि टेक ऑफ का वजन अनु में सीमा के भीतर था और इसमें यह भी कहा गया कि विमान में कोई भी खतरनाक सामान नहीं था मौसम भी प्रतिकूल नहीं था और यह भी कहा गया है कि विमान में ईंधन भरने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाले ब्रॉस और टैंको से लिए गए ईंधन के नमूने का परीक्षण भी किया गया वह संतोषजनक पाया गया और उड़ान पाठ के आसपास कोई महत्वपूर्ण पक्षी गतिविधि भी देखने को नहींमिली


सवाल यह अब क्या होगा:–


 जारी रिपोर्ट में हमें इनफॉरमेशन तो मिली लेकिन अभी भी जहां जा रही है रिपोर्ट में कहां गए हैं कि मलबे को हवाई अड्डा के पास एक सुरक्षित जगह पर ले गए हैं दोनों इंजन बरामद कर लिए गए हैं और उन्हें हवाई अड्डे के एक हैंगर में अलग से दिया गया है रिपोर्ट में कहा गया कि शुरुआती सरको के आधार पर अतिरिक्त जानकारी जुटा जा रही है अभी तक इसके बारे में पूरी रिपोर्ट का विश्लेषण किया जा रहा है


संक्षिप्त पूरा वर्णन:–


प्लेन टेक‑ऑफ़ के तुरंत बाद दोनों इंजनों में ईंधन बंद हो गया।

2. इससे दोनों इंजन्स बंद हो गए और विमान पावर खो बैठा।

3. पायलट कॉकपिट में यह समझने की कोशिश कर रहे थे कि कैसे स्विच कट गए—जो सवाल-जवाब रिकॉर्ड में भी हैं।

4. प्लेन नियंत्रण खोकर नजदीकी हॉस्टल पर गिर पड़ा और एक बड़ा हादसा हो गया।

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